खुशखबरी आंगनवाडी मे 23,000 सुपरवाइजर, सहायक, वर्कर के पदो पर सीधी भर्ती

सेविका सुपरवाइजर, असिस्टेंट, वर्कर, आंगनबाडी में बंपर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आंगनबाडी के कई पदों पर बंपर भर्ती का आयोजन होने जा रहा है।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। तो आपका इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि आंगनबाडी भर्ती का विज्ञापन बहुत जल्द आने वाला है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ें। नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।

आंगनवाडी मे सीधी भर्ती
आंगनवाडी मे सीधी भर्ती

केंद्र सरकार ने आंगनबाडी केंद्रों पर रिक्त पदों को भरने के लिए 23 हजार आंगनबाडी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के आदेश दिए हैं, साथ ही 7645 नए आंगनबाडी केंद्र खोलने की मंजूरी दी है। इसकी भी मंजूरी देते हुए केंद्र ने राज्य सरकार को जानकारी दी है।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में पहले से ही आंगनबाडी केन्द्रों में 18406 रिक्त पदों पर पर्यवेक्षी, आंगनबाडी सेविका एवं सहायिका की बहाली की जानी है।

केंद्र सरकार की इस मंजूरी के बाद अब कुल 30 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी. खास बात यह है कि केंद्र सरकार एकीकृत बाल विकास योजना के तहत राज्य को मिलने वाली राशि देने पर भी राजी हो गई है।

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के चयन के लिए गठित चयन समिति में अब महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है। उसी चयन के लिए पहली वरीयता गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी।

चयन के लिए शहरी क्षेत्र के लिए गरीबी आय सीमा 56460 रुपये और गांव में 46080 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा 62 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर सेवायें स्वतः समाप्त हो जायेंगी। लंबे समय से राज्य में 30 हजार पद खाली हैं।

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव बाल विकास सेवा एवं पोषण एस राधा चौहान ने आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका की भर्ती प्रक्रिया में फेरबदल किया है। पिछली योग्यताएं पहले की तरह रखी गई हैं।

आंगनबाडी व मिनी सेंटर में केवल हाई स्कूल पास छात्राओं को ही तैनात किया जा सकता है। सहायकों के लिए शैक्षणिक योग्यता कम से कम 5वीं पास रखी गई है। इन पदों पर चयन की आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष है।

Leave a Comment