Pashu Kisan Credit Card: गाय – 40783 रुपये, भैंस – 60249 रुपये, जानिए कहां और कैसे करें आवेदन

Pashu Kisan Credit Card : जो लोग पशुपालक हैं उनके लिए केंद्र सरकार अच्छी खबर ला सकती है। भारत में आज भी अधिकांश जनसंख्या गांवों में रहती है। यहां के लोग खेती और पशुपालन कर अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करते हैं। गाय, भैंस के दूध से किसान अच्छी कमाई कर रहा है।

केंद्र सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक मदद दे रही है, आज इस लेख में जानिए सरकार पाशु किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से क्या लाभ प्रदान कर रही है।

Pashu Kisan Credit Card
Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card में कौन लोग कर सकते हैं आवेदन ?

मोदी सरकार ने पाशु किसान क्रेडिट कार्ड(Pashu Kisan Credit Card) योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को बहुत कम ब्याज पर ऋण दिया जाता है। साथ ही पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, गाय-भैंस पालन, बकरी पालन के लिए ऋण दिया जाता है।

हरियाणा सरकार पहला राज्य है जिसमें किसानों के लिए पाशु किसान क्रेडिट कार्ड पेश किया गया है।

Pashu Kisan Credit Card के लाभ

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों और पशुपालकों के लिए बिना किसी सुरक्षा के 7% ब्याज दर पर 1.60 लाख रुपये तक का पशुधन ऋण प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही कार्डधारकों को 3% ब्याज की छूट भी मिलती है। इस योजना के तहत जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड(Pashu Kisan Credit Card) दिया जाएगा।

किसान उस क्रेडिट का उपयोग भैंस के लिए 60,249 रुपये और गाय के लिए 40,783 रुपये उधार लेने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ ही अगली राशि का भुगतान तब किया जाएगा जब किसान द्वारा ब्याज की राशि का भुगतान किया जाएगा और ऋण एक वर्ष के अंतराल पर दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card के लिए आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदक को हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  2. सबसे पहले आवेदक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करें।
  3. उसके बाद इस योजना के लिए आवेदन करें।
  4. उसके बाद आवेदक बैंक में आवेदन जमा करें जिसके लिए आपको कई दस्तावेज जमा करने होंगे।
  5. आवेदन पत्र को भरने के बाद पशु क्रेडिट कार्ड 1 महीने के अंदर भेज दिया जाएगा।

Leave a Comment